नागरिकता की व्यवस्था

संविधान में भारतीय नागरिकता

Hello दोस्तों Gyaanuday में आपका स्वागत है । आज हम बात करते हैं, भारतीय संविधान में नागरिकता की व्यवस्था के बारे में । संविधान के अनुच्छेद 5 से लेकर 11 तक भारतीय नागरिकता के बारे में बताया गया है । निम्नलिखित व्यक्तियों को संविधान के अनुसार नागरिकता प्रदान की जाती है और संविधान उसकी व्याख्या करता है ।

(1) जन्मजात नागरिक

हमारा संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ । इस तरह निम्न तीन श्रेणियों के व्यक्ति भारत के जन्मजात नागरिक माने गये ।

प्रथम श्रेणी में वे व्यक्ति आते हैं, जो भारत भूमि में पैदा हुए हों ।

दूसरी श्रेणी में वे व्यक्ति आते हैं, जिनके माता-पिता या इन दोनों में से कोई एक भारत की भूमि में पैदा हुए हों । और

तीसरी श्रेणी में वे व्यक्ति आते हैं, जो भारतीय संविधान के घोषित होने के पूर्व कम-से-कम 5 वर्ष से भारत भूमि पर निवास कर रहे हों ।

(2) शरणार्थी नागरिक

संविधान में उन व्यक्तियों की नागरिकता का भी विवेचन किया गया है, जो पाकिस्तान से भारत आये हैं । संविधान के अनुसार वे व्यक्ति जो 19 जुलाई, 1948 से पहले पाकिस्तान से भारत आये हैं, भारत के नागरिक समझे जायेंगे । जो व्यक्ति 19 जुलाई, 1948 के बाद पाकिस्तान से भारत आये और जिन्होंने भारत में कम-से-कम 6 मास रहने के बाद उचित अधिकारी के समक्ष नागरिक बनने के लिए प्रार्थना-पत्र देकर संविधान लागू होने के पूर्व अपना नाम रजिस्टर्ड करा लिया, उन्हें भी नागरिकता का अधिकार प्रदान कर दिया गया ।

1 मार्च, 1947 के बाद जो व्यक्ति भारत से पाकिस्तान चले गये हैं, सामान्यतया उन्हें भारतीय नागरिकता से वंचित कर दिया गया है, लेकिन इनमें से भी उन लोगों को, जो भारत में स्थायी निवास का परमिट लेकर पाकिस्तान से भारत में चले आये हैं, 6 महीने भारत में रहने के बाद प्रार्थना-पत्र देकर रजिस्टेशन करवा लेने पर भारत की नागरिकता मिल सकती है ।

(3) विदेशों में रहने वाले भारतीय

विदेशों में जो भारतीय रहते हैं, यदि वे निम्न दो शर्तें पूरी करते हों तो भारतीय नागरिक बन सकते हैं: ;उनका या उनके माता-पिता या उनके दादा-दादी का जन्म अविभाजित भारत में हुआ हो, उन्होंने विदेश में स्थित भारतीय राजदूत के पास भारत का नागरिक बनने के लिए आवेदन-पत्र देकर अपना नाम रजिस्टर में लिखा लिया हो ।

तो दोस्तो ये था आपका संविधान में नागरिकता की व्यवस्था । अगर ये Post अच्छी लगी तो दोस्तों के साथ Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply