राजनीति और राजनीति विज्ञान में अंतर

Difference in Politics and Political Science

राजनीति और राजनीति विज्ञान के बीच क्या अंतर होता है?

नमस्कार दोस्तो, आपने अपने जीवन के अंतर्गत अक्सर कई बार राजनीति विज्ञान और राजनीति के बारे में तो जरूर सुना होगा । दोस्तों क्या आप जानते है, कि राजनीति विज्ञान और राजनीति के बीच क्या अंतर होता है ? यदि आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है, तथा आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आज की इस Post के माध्यम से आपको इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ।

राजनीति और राजनीति विज्ञान के बीच क्या अंतर होता है?

राजनीति विज्ञान और राजनीति के बीच क्या अंतर होता है, तो इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आपको नीचे विस्तार से दी गई है ।

राजनीति विज्ञान क्या है ? विस्तार से पढ़ने के लिए यहाँ Click करें |

राजनीति विज्ञान की परिभाषा

दोस्तों राजनीति विज्ञान, विज्ञान की उस शाखा को कहा जाता है, जिसके अंतर्गत राज्य और शक्तियों के बारे में अध्ययन किया जाता है । राजनीति विज्ञान सामाजिक विज्ञान का एक प्रमुख हिस्सा होता है, जिसके अंतर्गत राज्य सरकार केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार की शक्तियां न्यायपालिका, नगरपालिका, इन सभी विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है ।

राजनीतिक संस्कृति के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ Click करें |

इसके अंतर्गत मुख्य रूप से तथ्यों पर बात की जाती है, जो भी हमारे देश के संविधान के अंतर्गत लिखा गया है, या फिर जो भी हमारे देश के कानूनों के अंतर्गत लिखा गया है, उसके बारे में इस विषय के जरिए विद्यार्थियों को जानकारी दी जाती है, या फिर कोई भी इस विषय से इन सभी चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकता है ।

राजनीति की परिभाषा

वहीं अगर राजनीति के बारे में बात की जाए, तो राजनीति का तात्पर्य सत्ता से जुड़ी हुई गतिविधियों से होता है । इसके अंतर्गत नागरिकों के बीच प्रत्येक राजनीतिक दल अपनी प्रतिक्रिया, अपनी भावनाएं एवम विचार व्यक्त करते है, तथा उनसे चुनाव के अंतर्गत अधिक से अधिक मत प्राप्त करना चाहते है ।

राजनीतिक विज्ञानं में अधिकारों के सिद्धांत के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ Click करें |

राजनीति एक प्रकार की सामाजिक गतिविधि होती है, जिसके अंतर्गत लगभग सभी चीजें समाज से जुड़ी हुई होती है । इसके अंतर्गत तथ्यों पर आधारित कोई चीज नहीं होती है । राजनीति के अंतर्गत अलग-अलग दल होते हैं तथा प्रत्येक दल अपने आप को चुनाव के अंतर्गत विजय बनाना चाहता है, इसीलिए वह लगातार जनता से मिलता है, जनता के बीच रहता है, जनता से बातचीत करता है, जनता की समस्याओं का समाधान करता है ,एवं जनता से अनेक प्रकार के वादे भी करता है । इसके बाद यदि कोई राजनीतिक दल जनता को अपनी ओर आकर्षित कर पाता है, या फिर जनता के मन को अपनी तरफ कर लेता है, तो उसके चुनाव में जीतने के चांस काफी ज्यादा बढ़ जाते हैं ।

राजनीति विज्ञान और राजनीति के बीच प्रमुख अंतर निम्न होते हैं ।

1. दोस्तों राजनीति विज्ञान एक प्रकार की विज्ञान की शाखा होती है, जिसके अंतर्गत राज्य सरकार केंद्र सरकार एवं उनकी शक्तियों के बारे में अध्ययन किया जाता है, वही राजनीति समाज के अंतर्गत होने वाली एक प्रकार की गतिविधि होती है ।

2. राजनीति विज्ञान के अंतर्गत हमें जो भी पढ़ने को मिलता है, वह सब कुछ तथ्यों पर आधारित होता है, वही राजनीति के अंतर्गत ऐसा नहीं होता है, इसमें प्रत्येक दल के नेता अपने अपने विचारों को व्यक्त करते हैं ।

राजनीतिक विज्ञानं के जनक के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ Click करें |

3. राजनीति विज्ञान शिक्षा के स्तर पर कार्य करती है यानी कि यह एक सब्जेक्ट होता है, जो तमाम विद्यार्थियों को पढ़ाया जाता है। जबकि राजनीति समाज के अंतर्गत एक प्रकार की गतिविधि होती है, इसके अंतर्गत राजनेता, राजनीतिक पार्टियों एवं जनता शामिल होती है।

आज आपने क्या सीखा

तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि राजनीति विज्ञान और राजनीति के बीच क्या अंतर होता है, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है । इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत राजनीति और राजनीति विज्ञान से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी शेयर की है, जैसे राजनीति विज्ञान किसे कहते हैं । राजनीति किसे कहते हैं, तथा इन दोनों के बीच क्या क्या अंतर होता है।

आज की इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको इस विषय (Difference in Politics and Political Science) से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है । हमें उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई यह इंफॉर्मेशन पसंद आई है, तथा आपको इस पोस्ट के माध्यम से कुछ नया जानने को मिला है । इस पोस्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से आगे शेयर जरूर करें, तथा इस विषय के बारे में अपनी राय हमें नीचे कमेंट में जरूर बताएं । तब तक के लिए धन्यवाद !!

This Post Has 2 Comments

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.