राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना

National River Conservation Plan

Hello दोस्तों ज्ञान उदय में आपका एक बार फिर स्वागत है, और आज हम बात करते हैं राष्ट्रीय नदी संरक्षण परियोजना के बारे में । राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना क्या है ? इसके प्रमुख उद्देश्य क्या है और इसके अंतर्गत आने वाली प्रमुख गतिविधियाँ कौन सी है ? तो आइये शुरू करते हैं, इस Post में । राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना क्या है ?

राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना (National River Conservation Plan- NRCP)

दोस्तों, राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना पर्यावरण और वन मंत्रालय, भारत सरकार के अधीन 1995 में शुरू की गई एक केन्द्रीय वित्त पोषित महत्वपूर्ण योजना है, जिसका उद्देश्य नदियों में प्रदूषण को रोककर उन्हें निर्मल और स्वच्छ बनाना है ।

राजनीती में संस्कृतिकरण लिए यहाँ Click करें |

राष्ट्रीय नदी संरक्षण परियोजना या राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना को एनआरसीपी (NRCP) रूप में कहा जाता है दोस्तों राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना का उद्देश्य प्रदूषण नियंत्रण योजनाओं के कार्यान्वयन के माध्यम से देश की प्रमुख नदियों जो कि ताजा पानी के प्रमुख स्रोत हैं, उनके पानी की गुणवत्ता में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सुधार करना है । यानी प्रदूषण को रोककर उनको स्वच्छ और निर्मल बनाना है ।

राष्ट्रीय नदी संरक्षण की गतिविधिया

आइए अब जानते हैं, एनआरसीपी यानी राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत कौन कौन सी प्रमुख गतिविधियाँ शामिल हैं ।

1. पहली महत्वपूर्ण गतिविधि यह है कि खुली नालियों के माध्यम से नदी में बहते हुए मल, कचरे को रोक कर उसका निदान करके उसे नदी में गिरने से रोकना ।

2. दूसरी चीज़ ये है कि मल या कचरे के उपचार के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट यानी एसटीपी का निर्माण करवाना ताकि जो गंदगी है वो सीधे तौर पर नदियों में प्रवाहित होने से रोकें ।

3. इसके अलावा नदी के किनारे पर खुले में शौच को रोकने के लिए कम लागत वाले शौचालयों को निर्माण को बढ़ावा देना । इसके अंतर्गत प्रमुख गतिविधि है और विद्युतीय श्मशान घाटों को बढ़ावा देना । ताकि लकड़ी वाले शमशान घाटों को खत्म किया जा सके, क्योंकि लकड़ी वाले शमशानघाटों से प्रदूषण अधिक फैलता है ।

4. राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना में जन जागरूकता और जन भागीदारी महत्वपूर्ण है । इसलिए इसके अंतर्गत जन जागरूकता और जनता की भागीदारी को बढ़ावा देना प्रमुख गतिविधि है ।

राजनितिक भागीदारी के बारे में पढ़ने के लिए यहाँ Click करें |

5. इसके अलावा नदी संरक्षण के क्षेत्र में मानव संसाधन विकास क्षमता निर्माण, प्रशिक्षण और अनुसंधान को बढ़ावा देना है । तो ये महत्वपूर्ण गतिविधियों थी जो राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत शामिल हैं ।

आपकी जानकारी के लिए राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना यानी नेशनल रिवर कंजर्वेशन प्लान के तहत देशभर के 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों आंध्रप्रदेश, गोवा, गुजरात, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, सिक्किम, तमिलनाडु और तेलंगाना में बहने वाली 33 नदियां इसके अंतर्गत शामिल है और कुल 77 सिटीज यानी 77 नगर को इस योजना के अंतर्गत कवर किए गए हैं ।  

तो दोस्तों ये था आज का Post जिसमें आपने पढ़ा राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के बारे में और इसमें आपने जाना कि राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना क्या है । किस मंत्रालय के अधीन यह संचालित की जाती है । इसका प्रारंभ कब हुआ था । इससे उद्देश्य क्या है और राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत आने वाली प्रमुख गतिविधियाँ कौन सी है ।

तो दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply