सामाजिक न्याय क्या है ?

What is Social Justice

Hello दोस्तों ज्ञान उदय में आपका स्वागत है । राजनीति विज्ञान में आज हम बात करते हैं, सामाजिक न्याय या Social Justice के बारे में । जानेंगे सामाजिक न्याय क्या है (What is social justice) ? इसका अर्थ और विशेषताएं क्या है ? तो चलिए शुरू करते हैं आसान भाषा में ।

सामाजिक न्याय का अर्थ

सामाजिक न्याय या सोशल जस्टिस की अवधारणा जो है ये आधुनिक युग की देन है और वर्तमान में कल्याणकारी राज्य यानी welfare state के उदय के साथ साथ इसका भी उदय हुआ है, क्योंकि सभी कल्याणकारी राज्यों का एकमात्र उद्देश्य सामाजिक न्याय की स्थापना करना है ।

सामाजिक न्याय एक विस्तृत और व्यापक शब्द है और इसके दायरे में कई सारी चीजे आती है । समाज के व्यक्तियों में समानता स्थापित करना एक प्रकार से सामाजिक न्याय का मूल उद्देश्य है । इसके नाम से ही स्पष्ट है जैसा कि सामाजिक न्याय । ये समाज के व्यक्तियों में समानता स्थापित करके, समाज में रहने वाले लोग अधिक से अधिक समान हो, उनमें भेदभाव या अंतर कम हो । यही सामाजिक न्याय का मूल अर्थ है ।

सामाजिक न्याय का कार्यक्षेत्र

सामाजिक न्याय का दायरा या जो क्षेत्र के अंतर्गत जो समाज होता है और आप जानते हैं कि जो सामाजिक न्याय का आदर्श है, एक न्यायपूर्ण सामाजिक व्यवस्था की स्थापना करना है, जिसमें सभी लोग समान हों, उनमें कोई भेदभाव ना हो, जाति, लिंग के आधार पर उनमें कोई असमानता या भेदभाव न किया जाए । सामान्य अर्थों में सामाजिक न्याय का अर्थ है हम इस प्रकार से कर सकते हैं कि सामाजिक न्याय की मांग ये है की धन और विशेषाधिकार से उत्पन्न समानता को समाप्त किया जाए और जाति, धर्म, लिंग, जाति और वर्ण के आधार पर जो कोई भेद भाव है वो न किया जाए । सामाजिक न्याय एक तरह से एक सकारात्मक अवधारणा है जिसमें व्यक्तियों को वो सारी चीज़े मुहैया कराने या उनको प्रदान करने की बात की जाती है जो उनके सामाजिक, आर्थिक राजनीतिक विकास यानी यूं कहें कि सर्वांगीण विकास के लिए आवश्यक है ।

सामाजिक न्याय की विशेषताएं

इसमें न केवल सभी व्यक्तियों के सामाजिक या सामान विकास की बात की जाती है बल्कि इसमें अल्पसंख्यकों के हितों की सुरक्षा की बात और गरीबी और अशिक्षा को दूर करने की भी बात की जाती है और तभी जाकर सामाजिक न्याय का जो उद्देश्य है वो पूरा हो सकता है । दोस्तों, समाज के सामूहिक हित और व्यक्तिगत हितों में समन्वय और सामंजस्य स्थापित करने का प्रयास सामाजिक न्याय के अंतर्गत किया जाता है ।

सामाजिक न्याय रहने में जितना साधारण लगता है लेकिन ये उतना साधारण नहीं है । सामाजिक न्याय जो है, एक क्रांतिकारी आदर्श हैं । इसमें दूसरों को समान बनाने के लिए कुछ को नीचे गिराना नहीं बल्कि उन लोगों को ऊपर ले आना होता है, जो समाज की मुख्यधारा या विकास की मुख्यधारा में पीछे छूट गए हैं । समाज के अधिकतर कमजोर और पिछड़े वर्गों को सुरक्षा प्रदान करना सामाजिक न्याय का उद्देश्य है और इसकी प्राप्ति तभी हो सकती है ।

वस्तु जब समाज का सर्वमुखी विकास हो । भारत के संदर्भ में इसका दायरा जो है वो ये है कि कोई समाज में किसी प्रकार का भेदभाव न होना, सभी वर्गों के विकास के समुचित अवसर होना और ताकि व्यक्ति अपने रीती रिवाज, धर्म, पंथ और अपनी मान्यताओं को पालन करने के लिए स्वतंत्र हो । तो एक प्रकार से देखा जाए तो सामाजिक न्याय में समानता की बात तो की ही जाती है ।

स्वतंत्रता की बात भी की जाती है क्योंकि व्यक्ति का सर्वांगीण विकास तभी हो सकता है, जब समानता और स्वतंत्रता जैसे मूल्यों की गारंटी किसी समाज में दी गई हो । भारत में सामाजिक न्याय के विभिन्न प्रकार के उपबंध किये गए हैं । ये भारत के संविधान में भी कुछ प्रावधान किए गए हैं ताकि सामाजिक न्याय की स्थापना हो सके ।

दोस्तों प्रस्तावना में विभिन्न अनुच्छेदों में मौलिक अधिकारों में नीती निर्देशक तत्व में सामाजिक न्याय की स्थापना करने का संवैधानिक प्रावधान किया गया है और आप जानते हैं कि संविधान की प्रस्तावना में ही कहा गया है सामाजिक, आर्थिक और राजनैतिक न्याय की प्राप्ति तो सामाजिक न्याय में ये सारी चीजें शामिल हो जाती है । नीती निर्देशक तत्वों के द्वारा और मूल अधिकारों के द्वारा व्यक्तियों के अधिकारों की गारंटी दी गई है । वहीं संविधान में जो नीती निर्देशक तत्व हैं, उनके द्वारा भी सामाजिक न्याय को स्थापित करने और उसको प्राप्त करने का प्रयास किया गया है ।

तो दोस्तो आप इस प्रश्न का बहुत आसानी से उत्तर दे सकते हैं कि सामाजिक न्याय ऐसी व्यवस्था है, जिसमें किसी प्रकार का भेदभाव न हो, लोगों के शोषण का अंत हो और उनके सर्वांगीण विकास के समुचित अवसर प्राप्त हो और लोक कल्याणकारी राज्य का उद्देश्य सामाजिक न्याय की स्थापना करना होता है ।

तो दोस्तों आपने बहुत ही संक्षेप में जाना सामाजिक न्याय या सोशल जस्टिस क्या है? इसका अर्थ क्या है और विशेषताएँ क्या है ? Post दोस्तो के साथ Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply