हॉब्स का सामाजिक समझौता सिद्धांत

Social contract thoughts by Hobbes

Hello दोस्तों ज्ञान उदय में आपका एक बार फिर स्वागत है,  और आज हम बात करते हैं, पश्चिमी राजनीति विचार के अंतर्गत होब्स के सामाजिक समझौता विचार के बारे में ।  व्यक्ति पर राज्य के अधिकार की उत्पत्ति और वैधता की व्याख्या करता है । Hobbes ने सामाजिक समझोते पर अनेक विचार दिए हैं ।

परिचय

थॉमस हॉब्स एक अंग्रेजी दार्शनिक, वैज्ञानिक और इतिहासकार थे, जो 1588 से 1679 तक जीवित रहे । Hobbes को 1651 में प्रकाशित उनकी पुस्तक “लेविथान” के लिए जाना जाता है, जो सामाजिक अनुबंध (Contract) और राजनीतिक अधिकार का एक सिद्धांत प्रस्तुत करता है । उन्हें आधुनिक राजनीतिक दर्शन के संस्थापकों में से एक माना जाता है । वह समय से पहले पैदा हुए ।  जब उसकी मां ने स्पेनिश आर्मडा के आने वाले आक्रमण के बारे में सुना था । बाद में उन्होंने कहा कि “मेरी मां ने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया: मैं और डर ।

Hobbes का जीवन परिचय और रचनाएँ पढ़ने के लिए यहाँ Click करें ।

उन्होंने इतिहास, नैतिकता, धर्मशास्त्र, भौतिकी, प्रकाशिकी और ज्यामिति जैसे अनेकों विषयों पर लेख लिखे । उनका सबसे प्रसिद्ध लेख, लेविथान, तर्क देता है कि मनुष्य स्वाभाविक रूप से स्वार्थी और हिंसक हैं, और उन्हें समाज में शांति और व्यवस्था बनाए रखने के लिए एक मजबूत और पूर्ण संप्रभु की जरूरत है ।

Hobbes का सामाजिक समझौते का सिद्धांत

सामाजिक अनुबंध एक सिद्धांत है जो व्यक्ति पर राज्य के अधिकार की उत्पत्ति और वैधता की व्याख्या करता है । उनकी पुस्तक “लेविथान” में लिखा था,

“सामाजिक अनुबंध उन व्यक्तियों के बीच एक समझौता है, जो अपनी कुछ स्वतंत्रताओं को छोड़ देते हैं और एक संप्रभु के अधिकार के अधीन होते हैं, जो उनके शेष अधिकारों की रक्षा करेंगे और सामाजिक व्यवस्था को बनाए रखेंगे ।”

कुछ महत्वपूर्ण तथ्य हॉब्स के समझौते सिद्धांत के बारे मे ।

Hobbes के अनुसार प्रकृति की स्थिति में, सही और गलत का कोई मानदंड नहीं है, और मानव जीवन दुखी और हिंसक है । लोग अपने लिए वह सब कुछ करते हैं जो वे कर सकते हैं, और मानव जीवन “एकान्त, गरीब, बुरा, क्रूर और बेकार” है । प्रकृति की स्थिति इसलिए युद्ध की स्थिति है, जिसे केवल तभी समाप्त किया जा सकता है जब व्यक्ति अपनी कुछ स्वतंत्रताओं को छोड़ने के लिए सहमत हों ।

हॉब्स के व्यक्तिवाद सम्बन्धी विचार पढ़ने के लिए यहाँ Click करें ।

सभी मनुष्यों में, प्राकृतिक रूप से, शरीर और मन के समान संकाय होते हैं । कोई “प्राकृतिक” असमानताएं नहीं हैं जो इतनी बड़ी हैं कि एक व्यक्तिगत मानव एक विशेष लाभ का दावा करने में सक्षम होगा।  इस समानता के कारण, हर कोई एक दूसरे से लड़ने के लिए तैयार है ।

हॉब्स के अनुसार प्राकृतिक आत्म-संयम नहीं है, तब भी जब मनुष्य अपनी भूख में मध्यम होते हैं, क्योंकि एक निर्दयी और रक्तपिपासु कुछ लोग भी सब कुछ खोने से बचने के लिए हिंसक पूर्वव्यापी कार्रवाई करने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं ।

हॉब्स के प्राकर्तिक अधिकार तथा कानून सम्बन्धी विचार पढ़ने के लिए यहाँ Click करें ।

सामाजिक अनुबंध उन व्यक्तियों द्वारा किया गया एक तर्कसंगत विकल्प है जो प्रकृति की स्थिति से बचना चाहते हैं और अपने जीवन और संपत्ति को सुरक्षित करना चाहते हैं।  सामाजिक अनुबंध से सहमत होकर, व्यक्ति एक नागरिक समाज और एक सरकार बनाते हैं जिसके पास बल का उपयोग करने और कानून बनाने का एकमात्र अधिकार है । संप्रभु एक सम्राट, एक विधायिका, या राजनीतिक प्राधिकरण का कोई अन्य रूप हो सकता है ।

हॉब्स का सम्प्रभुता का सिद्धांत विचार पढ़ने के लिए यहाँ Click करें ।

संप्रभु का अधिकार पूर्ण और अविभाज्य है । संप्रभु को प्रजा द्वारा चुनौती या अवज्ञा नहीं की जा सकती है, जिन्हें विद्रोह या विरोध करने का कोई अधिकार नहीं है । संप्रभु का कर्तव्य बाहरी दुश्मनों और आंतरिक विकार से विषयों की रक्षा करना है, और न्याय और शांति सुनिश्चित करना है । प्रजा का कर्तव्य है कि वह प्रभुता का पालन करे और अपनी वाचाओं को पूरा करे ।

तो दोस्तो ये था हॉब्स के सामाजिक समझोते पर विचार । आपको य़ह Post अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ ज़रूर Share करें । तब तक के लिए धन्यवाद !!

Leave a Reply